WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

क्या हे ये all eyes on rafah

क्या हे ये All Eyes On Rafah

क्या हे ये all eyes on rafah सोशल मीडिया में हर तरफ ‘All Eyes on Rafah’ स्लोगन नजर आ रहा है. यूजर्स इसकी स्टोरी लगा रहे हैं. भारत में हर फील्ड के लोग इस कैंपेन से जुड़ रहे हैं. आइए जानते हैं इस कैंपेन को क्यों शुरू किया गया और इसका मकसद क्या है.क्या हे ये all eyes on rafah

क्या हे ये All Eyes On Rafah-

गाजा में इजराइली सेना के ऑपरेशन के आक्रामक होने के बाद से ही आपने देखा होगा कि इंस्टाग्राम, एक्स, फेसबुक और दूसरी सोशल मीडिया साइट पर लोग ‘All Eyes on Rafah’ लिखी हुई स्टोरी लगा रहे हैं और फोटो के कैप्शन में इसी हैशटैग का इस्तेमाल कर रहे हैं. राफा में शराणार्थी शिविर पर हुए हमले के बाद भारत समेत दुनियाभर में नामचीन लोग इससे जुड़ी स्टोरी लगा रहे हैं. बॉलीवुड, हॉलीवुड और खेल जगत से लेकर कई बड़ी हस्तियों ने इस स्टोरी को शेयर किया है.

‘All Eyes on Rafah

‘All Eyes on Rafah’ नाम से चल रहा ये कैंपेन अधिकतर यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और भारत जैसे देशों में युद्ध को लेकर अवेयरनेस फैलाने के लिए एक्टिविस्ट्स और मानव संगठनों द्वारा चलाया जा रहा है जिसे आम लोगों को समर्थन मिल रहा है.

इस स्लोगन का सबसे पहले इस्तेमाल फरवरी में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के डायरेक्टर रिक पीपरकोर्न ने किया था. उनकी ये टिप्पणी इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू द्वारा शहर को खाली कराने की योजना के ऐलान के बाद आई थी. उन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय से कहा था कि गाजा में जो कुछ हो रहा है उस पर नजर रखी जाए.

All Eyes on Rafah का मतलब क्या है?-

क्या हे ये all eyes on rafah इस स्लोगन का मतलब दुनियाभर के लोगों से ये अपील करना है कि वे फिलिस्तीन में हो रही घटनाओं से मुंह न मोड़ें. भयंकर लड़ाई से डरकर भागे करीब 14 लाख गाजावासी फिलहाल राफा में शरण लिए हुए हैं और इस बड़ी आबादी के बावजूद इजराइल वहां हमले कर रहा है. इस स्लोगन का इस्तेमाल पिछले कई दिनों से फिलिस्तीन समर्थित प्रदर्शनों में देखने को मिल रहा है. लेकिन राफा में ताज़ा इजराइली हवाई हमलों में 40 फिलिस्तीनियों की मौत और दर्जनों लोगों के घायल होने के बाद ‘All eyes on Rafah’ स्लोगन सोशल मीडिया पर तेजी से फैल रहा है.

बॉलीवुड के सितारे आए समर्थन में –

राफा में राहत कैंपों पर हमले के बाद सामने आने वाली दर्दनाक तस्वीरों ने पूरी दुनिया को दहला दिया है. इस हमले के बाद आलिया भट्ट, प्रियंका चोपड़ा, करीना कपूर, वरुण धवन, रश्मिका मंदाना, सोनाक्षी सिन्हा, सामंथा रूथ प्रभु, त्रिपती डिमरी, दीया मिर्जा और ऋचा चड्ढा सहित कई भारतीय हस्तियों ने अपनी-अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर वायरल स्लोगन को शेयर करके फिलिस्तीनियों के साथ अपनी एकजुटता जाहिर की है.

क्या हे ये rafah kya he ye rafah

खेल जगत और राजनेताओं ने भी लगाई स्टोरी-

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा की पत्नी रितिका साजदेह, इरफान पठान और कांग्रेस नेता इमरान प्रतापगढ़ी जैसे कई और मशहूर लोगों ने भी इस स्टोरी को शेयर कर फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता दिखाई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रितिका को ट्रोल्स का विरोध भी झेलना पड़ा है जिसके बाद उन्होंने अपनी स्टोरी डिलीट कर दी.

इजराइल प्रधानमंत्री ने मानी गलती-

हमले में 40 से ज्यादा लोगों की मौत के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने स्वीकार किया कि एक दुखद गलती हुई है. नेतन्याहू ने सोमवार को इजरायल की संसद को संबोधित करते हुए कहा, “निर्दोष नागरिकों को नुकसान न पहुंचाने के हमारे प्रयासों के बावजूद, कल रात एक दुखद दुर्घटना हुई. हम घटना की जांच कर रहे हैं.”

क्या हे ये rafah kya he ye rafah

read more – मिर्जापुर 3 : मुन्ना भैया अब नहीं दिखेंगे

ये तस्वीर युद्ध के प्रति जागरूकता फैलाती है

वायरल हो रही तस्वीर‘सभी की निगाहें राफा पर’ लोगों से इजरायल फिलिस्तीन युद्ध को लेकर जागरूक करती है। ऐसा लग रहा है ये नारा डब्लूएचओ के कब्जे वाले फिलिस्तीनी क्षेत्रों के कार्यालय के निदेशक रिक पीपरकोर्न को लेकर किए गए कमेंट से उत्पन्न हुआ है। फरवरी में उन्होंने कहा था “सभी की निगाहें राफा पर हैं।” यह इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की ओर से शहर को खाली करने आदेश दे के तुरंत बाद क प्लान था।


1 thought on “क्या हे ये all eyes on rafah”

Leave a Comment

Discover more from ADDPNEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading