WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Best Family Health Insurance

आज के लाइफस्टाइल को देखते हुए और बदलते क्लाइमेट को देखते बीमारी हमें बहुत जल्दी जखड लेती हे. और बीमारी के चलते हमारा अच्छा खासा पैसे हॉस्पिटल में चला जाता हे.ऐसे में हम कोई अच्छे हेल्थ पालिसी के तलाश में रहते हे.अगर आपको भी कोई अच्छी हेल्थ पालिसी की तलाश हे तो हम आप की मदत करेंगे

Best Family Health Insurance भारत में सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य बीमा कंपनियाँ-

भारत में स्वास्थ्य बीमा योजना चुनते समय स्वास्थ्य बीमा कंपनियों का दावा निपटान अनुपात एक महत्वपूर्ण कारक है। यह किसी दिए गए वर्ष में बीमाकर्ता द्वारा निपटाए गए दावों के अनुपात को इंगित करता है। उच्च दावा निपटान अनुपात का तात्पर्य है कि बीमा कंपनी के पास दावों को निपटाने का बेहतर ट्रैक रिकॉर्ड है। भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण ( आईआरडीएआई ) वार्षिक आधार पर स्वास्थ्य बीमा कंपनियों का दावा निपटान अनुपात जारी करता है।

Best Family Health Insurance

स्वास्थ्य बीमा कंपनी स्वास्थ्य दावा निपटान अनुपात
आदित्य बिड़ला स्वास्थ्य बीमा 94% 
बजाज आलियांज स्वास्थ्य बीमा 92.24% 
देखभाल स्वास्थ्य बीमा 95.22% 
चोलामंडलम एमएस स्वास्थ्य बीमा 56.25% 
डिजिट स्वास्थ्य बीमा 93% 
एडलवाइस स्वास्थ्य बीमा 85.57% 
भविष्य जेनराली स्वास्थ्य बीमा 95% 
एचडीएफसी एर्गो हेल्थ इंश्योरेंस 100% 
आईसीआईसीआई लोम्बार्ड स्वास्थ्य बीमा 93.10% 
कोटक महिंद्रा स्वास्थ्य बीमा 75.45% 
लिबर्टी स्वास्थ्य बीमा 81.03% 
मैग्मा एचडीआई स्वास्थ्य बीमा 95.17% 
मणिपालसिग्ना स्वास्थ्य बीमा 93.53% 
राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा 83.78% 
न्यू इंडिया हेल्थ इंश्योरेंस 92.68% 
निवा बूपा स्वास्थ्य बीमा 91.20% 
ओरिएंटल स्वास्थ्य बीमा 93.96% 
रिलायंस स्वास्थ्य बीमा 100% 
रॉयल सुंदरम स्वास्थ्य बीमा 82% 
एसबीआई स्वास्थ्य बीमा 66.08% 
स्टार स्वास्थ्य बीमा 85.47% 
यूनिवर्सल सोम्पो स्वास्थ्य बीमा 70.75% 

Best Family Health Insurance टॉप १० बिमा कंपनी-

स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस कंपनी  – यह व्यक्तियों और परिवारों के लिए 2 करोड़ तक के कवरेज विकल्पों के साथ व्यापक चिकित्सा योजनाएं प्रदान करती है। उनकी योजनाएं कई लाभ प्रदान करती हैं, जैसे कैशलेस अस्पताल में भर्ती सुविधाओं के लिए इन-हाउस दावा निपटान प्रक्रिया, मधुमेह और एचआईवी + वाले रोगियों के लिए कवरेज, कैशलेस चिकित्सा उपचार के लिए 13,000 से अधिक अस्पतालों तक पहुंच, अधिकांश योजनाओं के लिए आजीवन नवीकरणीय विकल्प और एक अनुकूलन योग्य शीर्ष- अप स्वास्थ्य बीमा योजना. 

 Best Family Health Insurance

न्यू इंडिया जनरल इंश्योरेंस – यह एक सामान्य बीमा कंपनी है जिसकी 28 देशों में परिचालन के साथ वैश्विक उपस्थिति है, और यह मुंबई, भारत में स्थित है। कंपनी समाज के विभिन्न वर्गों की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न स्वास्थ्य बीमा योजनाओं सहित बीमा उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है। कंपनी द्वारा पेश की जाने वाली स्वास्थ्य बीमा योजनाओं की कीमत किफायती है, और कई प्रकार के स्वास्थ्य देखभाल खर्चों के लिए कवरेज प्रदान करती है, जैसे कि रोगी के अस्पताल में भर्ती होने के खर्च, अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के खर्च, डेकेयर के खर्च, अंग दाता के खर्च, सड़क एम्बुलेंस के खर्च, और अधिक। 

निवा बूपा हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड  – यह भारत में एक अग्रणी स्टैंडअलोन स्वास्थ्य बीमा कंपनी है, जिसका वित्तीय वर्ष 2020-2021 के लिए 56.09% का प्रभावशाली आईसीआर है। वे सभी आयु वर्ग के व्यक्तियों को कई प्रकार के लाभों के साथ स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियाँ प्रदान करते हैं। इन लाभों में पूरे भारत में 7600 से अधिक नेटवर्क अस्पतालों में कैशलेस अस्पताल में भर्ती, 30 मिनट के भीतर कैशलेस दावा प्राधिकरण, और उनके क्रिटिकेयर स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत जीवन-घातक बीमारियों के लिए कवरेज शामिल है।  

टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड – इसकी स्थापना 2001 में अमेरिकन इंटरनेशनल ग्रुप और टाटा ग्रुप के बीच एक संयुक्त उद्यम के रूप में की गई थी। तब से यह भारतीय बीमा उद्योग में एक प्रमुख नाम बन गया है और इसने कैशलेस उपचार के लिए पूरे भारत में 7200 से अधिक अस्पतालों के साथ साझेदारी की है। टाटा एआईजी व्यक्तियों, परिवारों, वरिष्ठ नागरिकों, गंभीर बीमारियों और चिकित्सा आपात स्थितियों के लिए तैयार स्वास्थ्य बीमा योजनाओं की एक श्रृंखला प्रदान करता है। ये योजनाएं कई लाभों के साथ आती हैं, जिनमें कोई दावा दायर नहीं किए जाने पर बिना किसी लोडिंग के आजीवन नवीकरण, घर पर किए गए चिकित्सा उपचार के लिए कवरेज और होम्योपैथी, सिद्ध, यूनानी और आयुर्वेद जैसे वैकल्पिक उपचारों के लिए प्रतिपूर्ति शामिल है।  

बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी – यह भारतीय बीमा बाजार में स्वास्थ्य बीमा उत्पादों के साथ एक प्रसिद्ध खिलाड़ी है जो विशिष्ट आयु समूहों को पूरा करती है। कंपनी अतिरिक्त लाभ के साथ कैप्टिव टीपीए सेवाएं प्रदान करने वाली पहली कंपनी थी। बीमाकर्ता व्यक्तियों, परिवारों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए कवरेज के साथ तीन प्रमुख स्वास्थ्य बीमा उत्पाद, अर्थात् हेल्थ गार्ड, सिल्वर हेल्थ और स्टार पैकेज प्रदान करता है। बजाज आलियांज स्वास्थ्य बीमा योजनाएं स्ट्रोक, ट्यूमर और कैंसर जैसी जीवन-घातक बीमारियों को कवर करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। कंपनी को 60 मिनट के भीतर कैशलेस दावों का निपटारा करने की प्रतिष्ठा है, जिससे यह ग्राहकों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प बन गया है।  

must read- Stuff Junglee Eggplant/ जंगली बैंगन का भरता

1 thought on “Best Family Health Insurance”

  1. Pingback: NSE IPO - ADDPNEWS

Leave a Comment

Discover more from ADDPNEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Exit mobile version