WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

bsnl 5G lanch date :लॉन्च डेट की घोषणा और भारत में नई तकनीक की शुरुआत

bsnl 5G lanch date : पिछले कुछ महीनों से BSNL काफी चर्चा में है, क्योंकि bsnl के पैक अन्य कंपनियों की तुलना में सस्त है। और अब इसका नेटवर्क भी अपग्रेड होने जा रहा है।

Bsnl सीम पर चलेगा अब 5G नेटवर्क

bsnl 5G lanch date :पिछले कुछ महीनों से BSNL काफी चर्चा में है। खासकर ऐसे समय में जब जियो, एयरटेल और वोडाफोन ने रिचार्ज प्लान्स की कीमत में इजाफा किया है। टेलीकॉम इंडस्ट्री में इसकी वजह से हलचल हो गई थी, लेकिन BSNL लोगों की पसंद बनता जा रहा है। सबसे बड़ी वजह है कि BSNL के प्लान्स अन्य कंपनियों के मुकाबले सस्ते हैं। BSNL भी कुछ कुछ अपडेट कर रहा है और अपना 4जी नेटवर्क लेकर आ रहा है। इस बीच यूजर्स के लिए एक बड़ा अपडेट है क्योंकि कंपनी की तरफ से 5जी नेटवर्क भी लाने पर काम किया जा रहा है।

bsnl 5G lanch date :लॉन्च डेट की घोषणा और भारत में नई तकनीक की शुरुआत

Bsnl 5G की लॉन्च डेट

bsnl 5G lanch date : Bsnl के आंध्र प्रदेश के प्रिंसिपल जनरल मैनेजर एल श्रीनु ने जानकारी दी कि BSNL 2025 में संक्रांति तक 5G सर्विस को शुरू करने की तैयारी कर रहा है। कंपनी इस समय अपने टावर्स और दूसरे उपकरणों को अपग्रेड करने पर ध्यान लगा रही है ताकि 5G को जल्द से जल्द रोलआउट किया जा सके।

साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि सरकारी टेलिकॉम एजेंसी इस समय टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज से 4G टेक्नोलॉजी ले रहा है, उसके बाद में 5G पर भी अपग्रेड किया जा सकता है। अगर ऐसा है तो जल्द ही 5G नेटवर्क शुरू हो जाएगा।

Bsnl 5G के प्रमुख फीचर्स

  • हाई-स्पीड इंटरनेट: 5G नेटवर्क की प्रमुख विशेषता उसकी तेज़ गति है, जो 4G से कहीं अधिक है। इससे उपभोक्ता बिना किसी रुकावट के हाई-क्वालिटी वीडियो स्ट्रीमिंग और बड़े फाइलों को मिनटों में डाउनलोड कर सकेंगे।
  • बेहतर नेटवर्क कनेक्टिविटी: 5G नेटवर्क के साथ, BSNL दूरदराज के क्षेत्रों में भी बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान कर सकेगा, जिससे डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने में मदद मिलेगी।
  • लो लेटेंसी: 5G नेटवर्क की लेटेंसी (डाटा ट्रांसफर में देरी) बेहद कम होती है, जिससे ऑनलाइन गेमिंग, वर्चुअल रियलिटी, और अन्य रियल-टाइम एप्लिकेशंस का अनुभव पहले से कहीं बेहतर होगा।
bsnl 5G lanch date :लॉन्च डेट की घोषणा और भारत में नई तकनीक की शुरुआत

4G सर्विस कब शुरू होंगी

bsnl 5G lanch date : Bsnl की 4G सर्विस के शुरुआत का ऐलान 15 अक्टूबर को किया जा सकता है। इस दिन इसका ऑफिशियल ऐलान किया जा सकता है। कंपनी का लक्ष्य 2024-25 के अंत तक 1 लाख जगहों पर 4G लगाना है पर Bsnl ने अब तक करीब 25,000 साइट्स लगा ली है। इस काम में TCS और Tejas जैसी कंपनियों की मदद ली जा रही है। Bsnl का नेटवर्क पूरी तरह से स्वदेशी होगा। साथ ही कंपनी ने 4G सिम बांटने शुरू कर दिए हैं। अच्छी बात यह है कि कंपनी के 4G सिम कार्ड को 5G में अपग्रेड करने के लिए सिम बदलने की जरूरत नहीं होगी।

Bsnl के रिचार्ज प्लान-

bsnl 5G lanch date :लॉन्च डेट की घोषणा और भारत में नई तकनीक की शुरुआत

भारत के लिए Bsnl का महत्व

bsnl 5G lanch date : Bsnl की 5G सेवा का लॉन्च भारत के डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए एक महत्वपूर्ण कदम होगा। इससे न केवल भारतीय उपभोक्ताओं को सस्ती और बेहतर इंटरनेट सेवा मिलेगी, बल्कि देश के ग्रामीण और पिछड़े इलाकों में भी इंटरनेट की पहुँच बढ़ेगी। इसके साथ ही, Bsnl की 5G सेवाओं का उपयोग स्मार्ट सिटी परियोजनाओं, कृषि, स्वास्थ्य, और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में भी किया जा सकेगा।

Bsnl का फुल फॉर्म

Bharat Sanchar Nigam Limited यह इसका फॉर्म है।

read more-

Leave a Comment

Discover more from ADDPNEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading