WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

how to choose health insurance

how to choose health insurance

how to choose health insurance हैल्थ इंश्योरैंस चुनने से पहले-

जरूरत, जोखिम और पॉलिसी लागत से जुड़ी सभी बातों को जानने के बाद स्वास्थ्य बीमा चुनेंगे तो हमेशा फायदे में रहेंगे।

जीवन में बढ़ रही व्यस्तताओं के बीच जोखिम में भी कई गुना इजाफा हुआ है। ऐसे में दुर्घटना, मृत्यु या फिर विकलांगता जैसी आपातकालीन स्थिति में आपके परिवार को किसी तरह की परेशानी न उठानी पड़े, यह सुनिश्चित करना भी आपकी जिम्मेदारी है.

बीमा विशेषज्ञ अविनाश खन्ना बताते हैं कि ज्यादातर लोगों को यह पता है कि स्वास्थ्य बीमा जीवन के जोखिम से आपको और आपके परिवार को सुरक्षित करने में बड़ी भूमिका निभाता है, इसके बावजूद अपने लिए उपयुक्त हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का चुनाव करना सबके बस की बात नहीं। हालांकि यह काम उतना मुश्किल भी नहीं है। जरा सी सूझबूझ और सतर्कता से आप अपने लिए उपयुक्त बीमा पॉलिसी का चुनाव आसानी से कर सकते हैं.

पॉलिसी का चुनाव

पॉलिसी लेने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि बाजार में दो तरह की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसियां उपलब्ध हैं, ये हैं इन्डेम्निटी और बेनिफिट। अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में इन्डेम्निटी पॉलिसी आपके डॉक्टर का खर्च, दवाओं, अस्पताल के कमरे के किराए आदि का भुगतान करती है, जबकि किसी गंभीर बीमारी की स्थिति में बेनिफिट पॉलिसी काम आती है। इस पॉलिसी से आपको इलाज के लिए एकमुश्त रकम मिल जाती है। यदि यह आपकी पहली पॉलिसी है, तो आपको इन्डेम्निटी पॉलिसी का चुनाव करना चाहिए.

वेटिंग पीरियड-

आप को किसी भी बीमारी के लिए बर्तन उस के वेटिंग पीरियड के बाद ही मिलता है. उदाहरण के तौर पर यदि आप को पौलिसी लेने के तत्काल बाद पता चलता है कि आप को डायबिटीज है, तो आप को इस के इलाज के लिए पौलिसी से कोई मदद नहीं मिलने वाली. अच्छा यही रहता है कि आप कम उम्र में ही बीमा पॉलिसी ले लें, क्योंकि इस उम्र में बीमारियां कम होती हैं. साथ ही आप ने जिन बीमारियों का कवर लिया है उन सभी का वेटिंग पीरियड भी पूरा हो चुका होता है.

पॉलिसी की लागत

कई बार लोग ज्यादा कवर लेने के चक्कर में खुद पर अतिरिक्त भार डाल लेते हैं। यह अक्लमंदी की बात नहीं है। पॉलिसी लेने से पहले अपनी जरूरत, जोखिम और पॉलिसी पर आने वाली लागत की ठीक प्रकार से समीक्षा कर लें। उदाहरण के तौर पर यदि आप आय के अनुपात में अपनी क्षमता से ज्यादा के प्रीमियम वाली पॉलिसी लेते हैं तो इसे जारी रख पाना आपके लिए मुश्किल होगा।

तुलना जरूर करें

बाजार में कई कंपनियां अलग-अलग विशेषताओं वाली ढेरों पॉलिसियां उपलब्ध करा रही हैं। यदि पॉलिसी का चुनाव गलत हो जाए तो जरूरत पड़ने पर आप उसके फायदों से वंचित रह जाएंगे। लिहाजा, विभिन्न पॉलिसियों के बीच तुलना करना बेहद जरूरी है। इंटरनेट पर आपको ऐसी कई वेबसाइटें मिल जाएंगी जहां आप ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की तुलना कर सकते हैं। इससे आपके लिए यह फैसला करना बेहद आसान हो जाएगा कि आखिर आपके लिए कौन सी पॉलिसी उपयुक्त है।

read more – Pune Porsche Accident / पुणे ऐक्सिडेंट

Leave a Comment

Discover more from ADDPNEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading