WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

हमिदा बनो देश की पहले महिला पहेलवान/ India first female wrestlers

हमिदा बनो देश की पहले महिला पहेलवान/ India first female wrestlers कोन हे हमिदा बानू-

हमिदा बनो का जनम up के मिरझापुर में सन 1900 में हुआ था उन्हें बचपन से ही कुश्ती में दिलचस्पी थी. उस दोर में कुश्ती सिर्फ़ पुरुषों तक ही सीमित थी महिला ओ का कुश्ती खेल ना सम्भव ही नहीं था.जब उन्होंने अपने परिवार को यह बात बताई तो परिवार ने उनका खुप विरोध किया.पर उन्होंने परिवार की बात ना मानते वह से प्रयागराज चले आइ. वहाँ पर उन्होंने नमी पहलवान से कुश्ती के दाव पेच सिख लिए और फिर वह दंगल में उतरने लगी.

hjgdiyd.png 1

‘जो मुझे हराएगा, उससे शादी कर लूंगी

मीदा बानो साल 1954 में तब चर्चा में आईं, जब उन्होंने एक अजीब ऐलान कर दिया. बानो ने घोषणा की कि जो पुरुष पहलवान उन्हें कुश्ती में हराएगा, उससे शादी कर लेंगी. इस ऐलान के बाद तमाम पहलवानों ने उनका चैलेंज स्वीकार किया, लेकिन हमीदा के आगे टिक नहीं पाए. पहला मुकाबला पटियाला. के कुश्ती चैंपियन से हुआ और दूसरा कलकत्ता के चैंपियन से. हमीदा ने दोनों को धूल चटा दी.

गामा पहलवान हट गए पीछे

एक रिपोर्ट के मुताबिक उसी साल हमीदा बानो, वड़ोदरा अपने तीसरे मुकाबले के लिए पहुंचीं. शहर में हर जगह उनके पोस्टर और बैनर लगे थे. उनके मुकाबले का प्रचार हर तरीक़े से किया जा रहा था. हमीदा का मुकाबला छोटे गामा पहलवान से होना था, जिनका नाम ही काफी था और महाराजा बड़ौदा के संरक्षण में थे, लेकिन ऐन मौके पर छोटे गामा पहलवान यह कहते हुए मुकाबले से पीछे हट गए कि वह एक महिला से कुश्ती नहीं लड़ेंगे. इसके बाद हमीदा का मुकाबला बाबा पहलवान से हुआ.3 मई 1954 की एपी की एक रिपोर्ट के मुताबिक हमीदा बानो और बाबा पहलवान का मुकाबला 1 मिनट 34 सेकेंड चला और हमीदा ने बाबा को धूल चटा दी. इसके साथ ही रेफरी ने ऐलान किया कि ऐसा कोई पुरुष पहलवान नहीं है, जो हमीदा को हराकर उनसे शादी कर पाए.

6 लीटर दूध और 3 किलो नोन वेग खाती थी हमीदा

रिपोर्ट के मुताबिक, हमीदा बानो का डाइट प्लान काफी तगड़ा था, जिसे फॉलो करना हर किसी की बस की नहीं। बानो का वजह 108 किलो रहा और उनकी हाइट 5 फीट 3 इंच थी और उनका वजन 107 किलो था।

हमीदा रोजाना 6 लीटर दूध, सवा दो लीटर फलों का जूस, एक किलो मटन, 450 ग्राम मक्खन, 6 अंडे, लगभग एक किलो बादाम, 2 बड़ी रोटियां और 2 प्लेट बिरयानी खाती थीं। दिन के 24 घंटों में वह 9 घंटे सोती थीं और 6 घंटे एक्सरसाइज करती थीं।

Read more: हमिदा बनो देश की पहले महिला पहेलवान/ India first female wrestlers

Eyebrow Shape – https://addpnews.com/eyebrow-shapehttps://addpnews.com/eyebrow-shape-%e0%a4%86%e0%a4%87%e0%a4%ac%e0%a4%b0%e0%a5%8b%e0%a4%b6%e0%a5%87%e0%a4%aa/

3 thoughts on “हमिदा बनो देश की पहले महिला पहेलवान/ India first female wrestlers”

  1. Hi there

    I have just took an in depth look on your addpnews.com for its SEO metrics and saw that your website could use a push.

    We will increase your ranks organically and safely, using only state of the art AI and whitehat methods, while providing monthly reports and outstanding support.

    More info:
    https://www.digital-x-press.com/unbeatable-seo/

    Regards
    Mike Moore

    Digital X SEO Experts

    Reply

Leave a Comment

Discover more from ADDPNEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading