WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

India’s talent is comeback:भारत का टैलेंट वापस लौंट रहा है।

कई भारतीय विदेशों से वापस भारत लौट रहे है

India's talent is comeback:भारत का टैलेंट वापस लौंट रहा है।

क्यों भारतीय विदेशी भारत वापस लौटना चाहते है ?

India’s talent is comeback:भारत का टैलेंट वापस लौंट रहा है। क्यों कई बसे हुए भारतीय विदेशों से वापस भारत लौट रहे हैं। यह चौंकाने वाला है क्योंकि पहले ज्यादातर भारतीय आगे की पढ़ाई या नौकरियों के लिए विदेश जाते थे। एक सर्वेक्षण है जो पांच विदेशी देशों में रहने वाले भारतीयों के बीच किया गया था, जिसमें चौंकाने वाले 60% लोगों ने कहा कि वे वापस भारत लौटना चाहते हैं। यह एक बहुत बड़ी संख्या है और अगर इस प्रतिशत के लोग वापस भारत लौटते हैं, तो यह भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी।

विदेश जाने वाले भारतीय छात्रों की संख्या में 40% की महत्वपूर्ण गिरावट आई है !

उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने वाले भारतीय छात्रों की संख्या में 40% की महत्वपूर्ण गिरावट आई है। ऑक्सफोर्ड ग्रुप के सीईओ ने भारतीय छात्रों से आने वाले आवेदन में इस गिरावट का उल्लेख किया। इसके अलावा, यहां तक कि आईआईटी, जो कभी भारतीय छात्रों के बीच बहुत लोकप्रिय थे, अब वहां से विदेश में नौकरी स्वीकार करने वाले छात्रों की संख्या में भी कमी आ रही है। उदाहरण के लिए, IIT मद्रास के 10,000 छात्रों में से केवल 200 ही विदेश में काम करना चाहते थे।

India's talent is comeback:भारत का टैलेंट वापस लौंट रहा है।

भारतीय डॉक्टरों के विदेश में प्रैक्टिस करने में गिरावट !

भारतीय डॉक्टरों के विदेश में प्रैक्टिस करने में गिरावट की भी चर्चा की गई है। 2017 के आंकड़ों के अनुसार, पिछले वर्षों की तुलना में 48% कम डॉक्टर विदेश जाने का सोंच रहे हैं। वे अब भारत में प्रैक्टिस करना पसंद कर रहे हैं। यह सवाल उठाया गया है कि भारत में मौजूदा चुनौतियों के बावजूद भारतीय क्यों भारत लौटने का सोंच रहे हैं। भारत उच्च बेरोजगारी दर का सामना कर रहा है, स्टार्टअप बबल फूट रहा है, और बुनियादी ढांचा अभी भी विदेशी देशों से पीछे है। इसके अलावा, भारत में जीवन की गुणवत्ता विदेशी देशों की तुलना में काफी कम है।

India's talent is comeback:भारत का टैलेंट वापस लौंट रहा है।

विदेशी ताकतें भारत को अस्थिर करने की कोशिश कर रही हैं !

एक कारण हो सकता है भारत में बढ़ती अस्थिरता। विदेशी ताकतें भारत को अस्थिर करने की कोशिश कर रही हैं, जैसा कि हाल ही में बांग्लादेश में हुए छात्र विरोध प्रदर्शनों से साबित होता है, जिससे शेख हसीना की सरकार गिर गई। भारत के खिलाफ भी ऐसी ही रणनीति अपनाई जा सकती है।

एक और कारण भारतीय शिक्षा प्रणाली की कमियां हो सकती हैं। भारतीय छात्रों की शिक्षा प्रणाली के संबंध में तीन मुख्य शिकायतों को उजागर किया गया है: कोर्स की कठोरता, विशेषज्ञ मार्गदर्शन की कमी, और उद्योग-आवश्यक कौशल की कमी। ये कारक छात्रों को बेहतर अवसरों की तलाश में विदेश जाने के लिए मजबूर कर सकते हैं।

TELEGRAM01

Leave a Comment

Discover more from ADDPNEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading