WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

kon he unmukt chand / कोन हे उन्मुक्त चंद

kon he unmukt chand / कोन हे उन्मुक्त चंद-

उन्मुक्त चंद यह पूर्व भारतीय क्रिकेटेर हे. 2012 में चंद ने under 19 वर्ल्ड कप में भारत को जीत हासिल की थी. chand ने फयनल में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ शतक जड़ा था.


चंद वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए खेलते हैं और लीग में खेलने वाले पहले भारतीय व्यक्ति हैं.

kon he unmukt chand / कोन हे उन्मुक्त चंद Life-

chand का जन्म २६ मार्च १९९३ में हुआ वह. भरत चंद ठाकुर और राजेश्वरी चंद के घर हुआ था, जो दोनों शिक्षक थे। वह मूल रूप से उत्तराखंड के पिथोरागढ़ (सिल्थाम) जिले के रहने वाले हैं.

वह 9वीं कक्षा में डीपीएस नोएडा से मॉडर्न स्कूल, बाराखंभा रोड चले गए.उन्मुक्त चंद ने दिल्ली अंडर-19 टीम के साथ अपने पहले कार्यकाल के दौरान 499 रन बनाए। 499 रनों में 2 शतक और 1 अर्धशतक शामिल है. अंडर-19 में उनके बेहतरीन प्रदर्शन ने उन्हें दिल्ली की सीनियर टीम में जगह दी । उन्होंने 2010-11 रणजी ट्रॉफी में अनुभवी रेलवे आक्रमण के खिलाफ सीमिंग ट्रैक पर 151 रन बनाए । उस साल उन्होंने मुंबई और सौराष्ट्र के खिलाफ दो अर्धशतक भी बनाए । उन्होंने पांच मैचों में 400 रन बनाए. उन्होंने जूनियर स्तर पर वीनू मांकड़ ट्रॉफी और कूच बिहार ट्रॉफी में खेला.

kon he unmukt chand / कोन हे उन्मुक्त चंद cricket career-

उन्मुक्त चंद को दिल्ली अंडर-19 टीम  और नॉर्थ जोन अंडर-19 टीम का कप्तान बनाया गया। इसके बाद वह भारत के विशाखापत्तनम में आयोजित चतुष्कोणीय श्रृंखला के लिए भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम के कप्तान बने.

चतुष्कोणीय श्रृंखला में भारत, श्रीलंका , वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया की अंडर-19 टीमें शामिल थीं. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 122 रन और ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ दो अर्द्धशतक बनाए.

 उन्होंने टूर्नामेंट का समापन सात मैचों में 336 रनों के साथ किया, जो ऑस्ट्रेलिया के कैमरून बैनक्रॉफ्ट से केवल एक रन पीछे थे । उन्होंने उस सीज़न के अंत में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी भाग लिया.

 उनकी कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में अंडर-19 विश्व कप भी जीता अप्रैल 2012 में, भारत अंडर-19 क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के साथ मेजबान टीम को शामिल करते हुए एक चतुष्कोणीय श्रृंखला खेली । तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए, चंद ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ 94 रनों की शानदार पारी खेली और भारत को 63 रनों से मैच जीतने में मदद की। इसके बाद उन्होंने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धमाकेदार शतक जड़ा – नाबाद 112 रन, जिसमें 9 चौके और 6 छक्के शामिल थे – और भारत को 7 विकेट से जोरदार जीत दिलाई।

भारत ने चंद की कप्तानी में टूर्नामेंट जीता, जो 5 मैचों में 281 रनों के साथ समाप्त हुआ, जो टूर्नामेंट के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले डैनियल बेल-ड्रमंड से केवल छह रन कम था.

जून 2012 में, एसीसी अंडर-19 एशिया कप में खेलते हुए, चंद ने फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ 121 रन बनाने से पहले, सेमीफाइनल में श्रीलंका के खिलाफ 116 रन बनाकर एक बार फिर से शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने दोनों खेलों में मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता.

 वह 3 मैचों में 286 रन के साथ टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे.26 अगस्त 2012 को, चंद ने ऑस्ट्रेलिया में 2012 आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में भारत अंडर-19 को जीत दिलाई। उनके समकक्ष विलियम बोसिस्टो के अर्धशतक ने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 4 विकेट पर 38 रन से बचाकर 225 के स्कोर तक पहुंचाया, लेकिन स्मिट पटेल के साथ चंद की 130 रन की साझेदारी ने सुनिश्चित कर दिया कि भारत दो ओवर शेष रहते जीत हासिल कर ले, जिसमें चंद ने कप्तान की पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया को हराने के लिए 130 गेंदों में 111* रन बनाए जिसमें 6 छक्के और 7 चौके शामिल थे.

1500x500

Unmukt Chand- अब अमेरिका से खेलने का भी सपना टूटा, फैन्स हैरान

यूएसए की टी20 वर्ल्ड कप टीम में कप्तान मोनांक पटेल समेत भारतीय मूल के कई खिलाड़ी हैं. लेकिन उन्मुक्त चंद का नाम लिस्ट से गायब है.

  • 2012 अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप विजेता कप्तान
  • 2012 अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप फाइनल मैन ऑफ द मैच
  • 2011-12 के लिए कैस्ट्रोल जूनियर क्रिकेटर ऑफ द ईयर
  • वर्ष 2012 का CEAT भारतीय युवा खिलाड़ी
  • 2015 आईपीएल खिताब मुंबई इंडियंस के साथ
  • 2021 माइनर क्रिकेट लीग यूएसए के विजेता कप्तान, प्रतियोगिता में सबसे अधिक रन भी बना रहे हैं

read more- हमिदा बनो देश की पहले महिला पहेलवान/ India first female wrestlers

1 thought on “kon he unmukt chand / कोन हे उन्मुक्त चंद”

Leave a Comment

Discover more from ADDPNEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading