WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

monsoon skin care top 10 / बारिश में त्वचा की देखभाल

monsoon skin care top 10 / बारिश में त्वचा की देखभाल करना वेसे तो बहोत ज़रूरी हे खासकर oily skin को कई
समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आइए जानें कि इस मौसम में अपनी त्वचा की देखभाल कैसे

monsoon skin care top 10 / बारिश में त्वचा की देखभाल

तपती गर्मी के बाद रिमझिम फुहारें मन को जाहाँ भाती हैं. वहीं त्वचा के लिए ढेरों समस्याएं लेकर आती हैं। त्वचा पर चिकनाई के कारण धूल के कण चिपक जाते हैं, इसलिए इस मौसम में त्वचा को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है

monsoon skin care top 10 / बारिश में त्वचा की देखभाल-

  • 1 त्वचा को पानी से धोकर किसी अच्छे स्क्रब से मसाज करें, स्क्रब में चाहें तो कोई स्किन टॉनिक भी मिला सकती हैं। चेहरे पर हाथ गोल-गोल घुमाते हुए इसे लगाएं, फिर पानी से चेहरे को धो लें, जिससे चेहरे पर जमा तेल और धूल के कण पूरी तरह साफ हो जाएं।
  • 2- फेशियल स्क्रब आप चाहें तो घर पर भी बना सकती हैं। तैलीय त्वचा के लिए चावल के आटे में थोड़ा-सा दही मिलाकर प्रयोग करें।
  • 3. शुष्क और सामान्य त्वचा पर चोकर में पिसे हुए बादाम, दूध या गुलाब जल मिलाकर लगाएं। शुष्क त्वचा में यह स्क्रब सप्ताह में दो बार और तैलीय त्वचा में रोज प्रयोग करें।
  • 4 गर्मी और नमी भरे मौसम में किसी अच्छी स्किन टॉनिक का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। टॉनिक फ्लावर बेस्ड (गुलाब या लैवेंडर युक्त) हो तो ज्यादा अच्छा रहता है।
  • 5 स्किन टॉनिक छोटे से बाउल में डालकर फ्रिज में रखा जा सकता है। ठंडी स्किन टॉनिक को दिन में कई बार त्वचा पर लगाएं, इससे सारे दिन ताजगी का अहसास होगा।
  • 5. अगर सारे दिन बाहर रहना है तो स्किन टॉनिक की एक छोटी बोतल हमेशा अपने हैंडबैग में रखें। जब त्वचा में पसीना और चिकनाई का अहसास हो तो वेट टिश्यू से चेहरा साफ करके स्किन टॉनिक का प्रयोग कर सकती हैं।
  • 7 मौसम में नमी के कारण त्वचा ज्यादा संवेदनशील हो जाती हैं। कभी-कभी त्वचा पर दाग भी पड़ जाते हैं, ऐसी स्थिति में त्वचा पर स्क्रब का प्रयोग न करके किसी ऐसे मेडिकेटेड मॉस्क का प्रयोग करें जो आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त हो।
  • 8-मौसम में नमी के कारण त्वचा ज्यादा संवेदनशील हो जाती हैं। कभी-कभी त्वचा पर दाग भी पड़ जाते हैं, ऐसी स्थिति में त्वचा पर स्क्रब का प्रयोग न करके किसी ऐसे मेडिकेटेड मॉस्क का प्रयोग करें जो आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त हो।
  • 9- लौग युक्त मेडिकेटेड मॉस्क सबसे उपयुक्त होते हैं। ये न केवल त्वचा की अतिरिक्त चिकनाई हटाते हैं, बल्कि मुंहासों से भी त्वचा को बचाते हैं।
  • 10- नमी के मौसम में तैलीय क्रीम या हैवी नरेशिंग क्रीम का प्रयोग एकदम नहीं करना चाहिए, इससे त्वचा पर चिपचिपाहट और बढ़ जाएगी।11- अगर आपकी त्वचा शुष्क है तो इस मौसम में ज्यादा समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है। शुष्क त्वचा के लिए हल्का-सा मॉइश्चराइजर का प्रयोग इस मौसम में ठीक रहता है

monsoon skin care top 10 / बारिश में त्वचा की देखभाल इस आप कर सकते हे

Read more: monsoon skin care top 10 / बारिश में त्वचा की देखभाल

Murder In Mahim Web Series / मर्डर इन माहिमhttps://addpnews.com/murder-in-mahim-web-series-%e0%a4%ae%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%a1%e0%a4%b0-%e0%a4%87%e0%a4%a8-%e0%a4%ae%e0%a4%be%e0%a4%b9%e0%a4%bf%e0%a4%ae/

1 thought on “monsoon skin care top 10 / बारिश में त्वचा की देखभाल”

Leave a Comment

Discover more from ADDPNEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading