WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

paralympic games paris 2024-भारत ने गेम्स के दूसरे ही दिन 4 मेडल जीतके सफलता हासिल की

paralympic games paris 2024- पैरालंपिक गेम्स के दूसरे ही दिन भारत का मेडल टैली में खाता खुला, इसमें भारत ने एक गोल्ड एक सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल जीते।

गोल्ड मेडल जीतने वाली अवनी लेखरा-

paralympic games paris 2024-भारत ने गेम्स के दूसरे ही दिन 4 मेडल जीतके सफलता हासिल की अवनी लेखरा पैरालंपिक में गोल्ड जीतने वाली भारत की पहली महिला बनी है। पेरिस पैरालंपिक में भारत की अवनि लेखरा ने शूटिंग में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा दिया । उन्होंने महिलाओं की स्टैंडिंग 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा (SH-1) में 249.7 स्कोर के साथ गोल्ड मेडल जीता है। पेरिस पैरालंपिक में भारत का यह पहला पदक है और वह भी गोल्ड के रूप में आया है।

अवनी लेखरा ने टोक्यो ओलम्पिक में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफ़ल (SH1) में गोल्ड जीता था और 50 मीटर एयर राइफ़ल (SH1) में ब्रॉन्ज भी अपने नाम किया था। 2022 में विश्व कप में उन्होंने दो गोल्ड जीते थे और पैरा एशियाई खेलों में भी उन्होंने गोल्ड मेडल जीता था।

मोना अग्रवाल –

paralympic games paris 2024-भारत ने गेम्स के दूसरे ही दिन 4 मेडल जीतके सफलता हासिल की पैरा शूटर मोना अग्रवाल ने 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग (SH1) स्पर्धा में 228.7 का स्कोर बनाकर तीसरा स्थान हासिल किया और भारत को ब्रॉन्ज मेडल दिलाया। इस जीत के बाद उन्होंने अपने संघर्ष की कहानी सुनाई। मोना अग्रवाल ने बताया कि उन्होंने अपने बच्चों से दूर रहकर खुद को निखारा है।

इनका संघर्ष- पहली बार पैरालंपिक खेलों में भाग ले रही 37 साल की मोना काफी समय तक गोल्ड मेडल की दौड़ में बनी हुई थी, लेकिन भारत की अवनि लेखरा ने इस पर कब्जा जमाया। जीतने के बाद मोना ने संघर्ष के दिनों को याद किया। उन्होंने कहा-वह मेरा सबसे मुश्किल समय में से एक था, वित्तीय संकट एक और बड़ी समस्या थी। मैंने यहां तक पहुंचने के लिए वित्तीय तौर पर काफी संघर्ष किया है। मैं आखिरकार सभी संघर्षों से पार होकर मेडल हासिल करने में सक्षम रही। मुझे बहुत अच्छा महसूस हो रहा है।

paralympic games paris 2024-भारत ने गेम्स के दूसरे ही दिन 4 मेडल जीतके सफलता हासिल की

प्रीति पाल ने 100 मीटर की दौड़ में रचाया इतिहास-

paralympic games paris 2024-भारत ने गेम्स के दूसरे ही दिन 4 मेडल जीतके सफलता हासिल की भारत को पेरिस पैरालंपिक में तीसरा मेडल मिल गया है। एथलेटिक्स इवेंट में भारत को प्रीति पाल ने यह मेडल दिलाया। 23 साल की प्रीति ने महिलाओं की 100 मीटर T35 स्पर्धा में 14.21 सेकंड के समय के साथ ब्रॉन्ज पदक जीता। पैरा खेलों में ट्रैक इवेंट में यह भारत का पहला पदक है। इस पैरालंपिक में भारत के लिए अभी तक तीन मेडल महिलाओं ने जीते हैं। इससे पहले शूटिंग में अवनि लेखरा और मोना अग्रवाल ने मेडल जीते थे। उन्होंने इसी साल मई में वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में महिलाओं की 200 मीटर टी 35 में ब्रॉन्ज पदक हासिल किया है।

प्रीति पाल ने पैरालंपिक में अपना पहला पदक जीतने पर उत्साह और खुशी व्यक्त की और कहा कि उन्हें भारत का पहला ट्रैक पदक जीतने पर गर्व महसूस हो रहा है। उन्होंने कहा, ‘यह मेरा पहला पैरालंपिक था और मुझे अभी भी विश्वास नहीं हो रहा है कि मैंने पदक जीता है।

paralympic games paris 2024-भारत ने गेम्स के दूसरे ही दिन 4 मेडल जीतके सफलता हासिल की

मनीष नरवाल का सिल्वर मेडल पर निशाना –

paralympic games paris 2024-भारत ने गेम्स के दूसरे ही दिन 4 मेडल जीतके सफलता हासिल की पेरिस पैरालंपिक 2024 के दूसरे दिन भारत ने अब तक चार मेडल जीत लिए हैं। निशानेबाजी में मनीष नरवाल ने मेंस 10 मीटर एयर पिस्टल (SH1) स्पर्धा में 234.9 स्कोर के साथ भारत को सिल्वर मेडल दिलाया।

मनीष नरवाल कौन है ?

17 अक्टूबर 2001 को जन्मे मनीष नरवाल एक भारतीय पैरा पिस्टल शूटर हैं। उन्होंने 2016 में बल्लभगढ़ में शूटिंग शुरू की थी। उन्होंने 2021 पैरा शूटिंग वर्ल्ड कप में P4 मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल SH1 इवेंट में गोल्ड मेडल जीतते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर इतिहास रच दिया था। मनीष नरवाल ने टोक्यो पैरालंपिक में गोल्ड मेडल जीता था। उन्होंने ये मेडल मिक्स्ड P4-50 मीटर पिस्टल (SH1) में जीता थ।

मनीष नरवाल का दांया हाथ बचपन से ही काम नहीं करता था। उन्हें फुटबॉल खेलना काफी पसंद था। लेकिन एक बार ज्यादा चोटिल होने के बाद उनके माता-पिता ने फुटबॉल छुड़वा दी थी। उसके बाद उन्होंने शूटिंग शुरू की थी।

paralympic games paris 2024-भारत ने गेम्स के दूसरे ही दिन 4 मेडल जीतके सफलता हासिल की

read more-

Leave a Comment

Discover more from ADDPNEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading