WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

port blair news :अंदमान-निकोबार की राजधानी पोर्ट ब्लेयर का नाम सरकार ने बदल दिया!

port blair news :केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अंदमान निकोबार द्वीप समूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर विजयपुरम कर दिया है।

सरकार के इस फैसले का उद्देश्य क्या है?

port blair news :केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अंदमान निकोबार द्वीप समूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर “विजयपुरम” कर दिया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्विटर पर एक पोस्ट में port blair के नए नाम का एलान किया गया। अमित शाह ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी विजन के तहत देश को औपनिवेशिक पहचान से मुक्त करने के लिए हमने पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर श्री विजय पुरम करने का निर्णय लिया है। अब गुलामी का एक और निशान मिटा दिया गया है। पोर्ट ब्लेयर का नाम श्री विजय पुरम करने की पीएम नरेंद्र मोदी ने सराहना की।

सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर किए एक पोस्ट में उन्होंने कहा कि देश को गुलामी के हर प्रतीकों से मुक्ति दिलाने के लिए पीएम मोदी के इस संकल्प से प्रेरणा लेकर, आज गृह मंत्रालय ने पोर्ट ब्लेयर का नाम श्री विजयपुरम रखा है।

नाम बदलने को लेकर कांग्रेस ने किया भाजपा को विरोध

port blair news :अंदमान और निकोबार द्वीप समूह के पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलने को लेकर भाजपा-कांग्रेस आमने-सामने हैं। भाजपा ने नाम बदलने का स्वागत किया। वहीं कांग्रेस ने कहा कि फैसले से पहले स्थानीय लोगों की राय ली जानी चाहिए थी ऐसा कहकर विरोध दर्शवाया।

port blair news :अंदमान और निकोबार के भाजपा सांसद बिष्णु पदा रे ने कहा कि यह एक बहुत जरूरी निर्णय था क्योंकि पोर्ट ब्लेयर नाम हमें ब्रिटिश शासन के दौरान गुलामी की याद दिलाता था। अंदमान और निकोबार कांग्रेस की अभियान समिति के अध्यक्ष टीएसजी भास्कर ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि केंद्र सरकार ने द्वीप के लोगों के साथ इस मामले पर चर्चा करने की जहमत नहीं उठाई। उन्हें इसका नाम बदलने से पहले जनता की राय लेनी चाहिए थी। मैं इस कदम का कड़ा विरोध करता हूं। वहीं नाम बदलने पर शहर के लोगों ने मिली-जुली प्रतिक्रिया व्यक्त की। कुछ ने इसका स्वागत किया तो कुछ ने इसे बेतुका बताया।

पोर्ट ब्लेयर का नाम क्यू बदल दिया

port blair news :केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा कि पोर्ट ब्लेयर अंग्रेजों का दिया नाम है। पोर्ट ब्लेयर औपनिवेशिक नाम था। पोर्ट ब्लेयर में अंग्रेज काले पानी की सजा वाले कैदियों पर अत्याचार किया जाता है। इसका नया नाम “श्री विजय पुरम” यह स्वतंत्रता संग्राम की स्मृति में है। अंग्रेजों को भगाने का काम हम लोगों ने किया तो फिर हम अंग्रेजों का नाम क्यू रहने दे। महात्मा गांधी और भीमराव आंबेडकर ने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई की है इसलिए इसका नाम हमें बदल देना चाहिए।

port blair news :अंदमान-निकोबार की राजधानी पोर्ट ब्लेयर का नाम सरकार ने बदल दिया!

विजर पुरम का अर्थ क्या है?

port blair news :गृह मंत्री अमित शहा ने कहा कि “श्री विजयपुरम” नाम हमारे स्वाधीनता के संघर्ष और इसमें अंडमान और निकोबार के योगदान को दर्शाता है। इस द्वीप का हमारे देश की स्वाधीनता और इतिहास में अद्वितीय स्थान रहा है।

अमित शाह ने लिखा, ‘चोल साम्राज्य में नौसेना अड्डे की भूमिका निभाने वाला यह द्वीप आज देश की सुरक्षा और विकास को गति देने के लिए तैयार है। यह द्वीप नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी द्वारा सबसे पहले तिरंगा फहराने से लेकर सेलुलर जेल में वीर सावरकर व अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के द्वारा मां भारती की स्वाधीनता के द्वारा मां भारती की स्वाधीनता के लिए संघर्ष का स्थान भी रहा है।

भाजपा के राज्य उपाध्यक्ष संजय कुमार सिंह ने माने अमित शाह के आभार

port blair news :अंदमान और निकोबार द्वीप समूह के भाजपा के राज्य उपाध्यक्ष संजय कुमार सिंह ने कहा कि पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर विजय पुरम करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं। अंदमान और निकोबार द्वीप समूह के लोगों ने विजय पुरम का व्यापक रूप से स्वागत किया है।

port blair news :अंदमान-निकोबार की राजधानी पोर्ट ब्लेयर का नाम सरकार ने बदल दिया!

read more-

Leave a Comment

Discover more from ADDPNEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading