WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

sandwich massage

आज की भाग दोड भरी ज़िंदगी में शरीर को मसाज़ की बहोत ज़रूरत हे।मसाज़ करेने से हमारे शरीर को खूब फ़ायदे होते हे।भारत में मसाज़ का कई जगह पर ग़लत अर्थ निकला जाता हे।मसाज़ शरीर और मन दोनों को कई तरह से लाभ पहुंचा सकती है।मसाज़ के पूरी दुनिया में बहोत से प्रकार हे जेसे की
Sandwich massage

आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में मसाज शरीर और मन को कई लाभ पहुंचाती है। सैंडविच मसाज sandwich massage , जिसमें दो थेरेपिस्ट एक साथ मालिश करते हैं, तनाव कम करने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और बेहतर नींद में सहायक है। थाईलैंड की यह अनोखी तकनीक आर्म और लेग मसाज में भी प्रभावी है। विभिन्न प्रकार की मसाज, जैसे स्वीडिश, डीप टिश्यू, sandwich massage स्पोर्ट्स, और अरोमाथेरेपी, शरीर के लचीलेपन, रक्त संचार और मानसिक शांति को बढ़ावा देती हैं। सही मसाज तकनीक चुनने के लिए विशेषज्ञ से परामर्श आवश्यक है।

Sandwich massage क्या होता हे

Sandwich massage क्या होता हे थाईलैंड में सैंडविच मसाज एक अनोखी थेरेपी है जिसमें दो थेरेपिस्ट एक साथ एक Clint को मालिश करते हैं

यह सेवा थाईलैंड के कई स्पा में लोकप्रिय रूप से दी जाती है। हालांकि सैंडविच मसाज की सटीक उत्पत्ति स्पष्ट नहीं है, लेकिन यह व्यापक रूप से माना जाता है कि इसकी शुरुआत थाईलैंड में हुई थी।

यह थाई लोगों की स्वास्थ्य के प्रति समर्पण और मसाज थेरेपी में उनकी नवाचारी सोच का प्रमाण है। थाईलैंड में sandwich massage सैंडविच मसाज एक अनोखा अनुभव प्रदान करता है, जिसकी वजह से यह कई लोगों के लिए एक अनिवार्य अनुभव बन गया है।थाईलैंड में सैंडविच मसाज ने अपने लिए एक अलग स्थान बनाया है, जो इसे अन्य मसाज शैलियों से अलग करता है।

sandwich massage

Leg sandwich massage  –


इस तकनीक में एक हाथ को पैर के नीचे और दूसरे हाथ को ऊपर रखा जाता है, जैसे सैंडविच बनाया जा रहा हो। फिर प्रशिक्षक धीरे-धीरे हाथों को पैर के ऊपर की ओर सरकाते हैं और टखने पर हल्का खींचाव देते हैं। कहा जाता है कि यह तकनीक पैरों में तनाव को कम करने और रक्त संचार को बेहतर बनाने में प्रभावी होती है।

sandwich massage


ARM sandwich massage – 

आर्म सैंडविच मसाज़ ARM sandwich massage तकनीक बाजुओं और कंधों में तनाव को दूर करने के लिए एक अच्छी तकनीक है।

आर्म सैंडविच तकनीक कैसे की जाती है। पहले, प्राप्तकर्ता अपनी पीठ के बल लेटता है और अपनी बाजुओं को दोनों ओर फैला लेता है। मसाज थेरेपिस्ट एक हाथ को प्राप्तकर्ता की बाजू के ऊपर और दूसरे हाथ को नीचे रखता है। फिर मसाज थेरेपिस्ट धीरे-धीरे प्राप्तकर्ता की बाजू पर ऊपर और नीचे हाथों को सरकाते हुए हल्का दबाव डालता है।

sandwich massage

प्रशिक्षक यह भी सुझाव देते हैं कि मसाज थेरेपिस्ट आर्म सैंडविच तकनीक करते समय प्राप्तकर्ता की बाजू को धीरे-धीरे हिलाते हुए आगे-पीछे कर सकते हैं।

sandwich massage सैंडविच मालिश के लाभ

सैंडविचमालिश एक अनूठी मालिश तकनीक है जो दो मालिश चिकित्सकों द्वारा एक साथ एक व्यक्ति पर की जाती है। ये मालिश चिकित्सक एक साथ काम करते हैं ताकि एक सामंजस्यपूर्ण स्पर्श का संगीत बनाया जा सके जो विश्राम और तनाव मुक्ति को बढ़ाता है।

सैंडविच मालिशके लाभों में शामिल हैं:

  • प्रतिरक्षा प्रणालीको मजबूत बनाना: सैंडविच मालिश आपके शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकती है, जिससे आप बीमारियों से बेहतर लड़ पाएंगे।
  • बेहतरनींद: इस मालिश तकनीक से तनाव और चिंता कम होती है, जिससे आपको अच्छी नींद आती है।
  • पूर्ण तनाव मुक्ति: सैंडविच मालिश आपके शरीर और मन को पूरी तरह से आराम देती है, जिससे आप तनाव से मुक्त महसूस कर सकते हैं।
  • बेहतर भोजन और नींद: जब आप तनाव से मुक्त होते हैं, तो आप बेहतर भोजन कर सकते हैं और अच्छी नींद ले सकते हैं।

सैंडविच मालिश के ये लाभ इस तथ्य के कारण भी बढ़ जाते हैं कि दो लोग एक साथ आपके शरीर पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

शारीरिक लाभ:

  • तनाव और दर्द से राहत: मालिश मांसपेशियों में तनाव को कम करने और दर्द से राहत प्रदान करने में मदद करती है।
  • रक्तप्रवाह बढ़ाना: मालिश रक्त प्रवाह को बढ़ावा देती है, जिससे पोषक तत्वों का बेहतर संचार होता है और चोटों से तेजी से ठीक होने में मदद मिलती है।
  • लचीलापन बढ़ाना: मालिश शरीर के ऊतकों को अधिक लचीला बना सकती है, जिससे चोटों का जोखिम कम हो जाता है।
  • नींद में सुधार: मालिश तनाव को कम करके और शरीर को आराम देने में मदद करती है, जिससे नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।

मानसिकलाभ:

  • तनाव कम करना: मालिश तनाव हार्मोन को कम करने और आराम को बढ़ावा देने में मदद करती है।
  • मूड सुधारना: मालिश सकारात्मक भावनाओं को बढ़ावा दे सकती है और मूड को बेहतर बना सकती है।
  • मन की शांति: मालिश शरीर और मन दोनों को आराम देने में मदद करती है, जिससे मन की शांति मिल सकती है।

विभिन्न प्रकार की मालिश के अलग-अलग लाभ हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, गहरी ऊतक मालिश मांसपेशियों में गहराई से काम करती है, जबकि स्वेदन मालिश शरीर को आराम देने और विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करती है।

मालिश के लिए एक योग्य चिकित्सक के साथ परामर्श करना महत्वपूर्ण है ताकि आप अपने विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर सही प्रकार की मालिश चुन सकें।

sandwich massage

मसाज़ के कितने प्रकार होते हे –

स्वीडिश मालिश: यह सबसे आम प्रकार की मालिश में से एक है, जिसमें लंबे, स्ट्रोकिंग स्ट्रोक का उपयोग करके तनाव को कम करने और रक्त प्रवाह को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

डीप टिश्यू मसाज: यह अधिक दबाव का उपयोग करके मांसपेशियों की गहरी परतों में काम करता है, तनाव को दूर करने और दर्द को कम करने में मदद करता है।

स्पोर्ट्स मालिश: इस प्रकार की मालिश एथलीटों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन की गई है, और इसमें चोटों को रोकने और ठीक करने के लिए तकनीक शामिल हैं।

थाई मालिश: यह एक प्रकार की शरीर-आधारित थेरेपी है जिसमें अंगों को खींचना, दबाना और मोड़ना शामिल है

शीत्सु मालिश: यह जापानी मालिश की एक विधि है जिसमें अंगों पर दबाव बिंदुओं को दबाया जाता है।

अरोमाथेरेपी मालिश: इस प्रकार की मालिश में आवश्यक तेलों का उपयोग किया जाता है, जो मालिश के दौरान रिलैक्सेशन और उपचार को बढ़ावा देने के लिए कहा जाता है।

read more – port blair news :अंदमान-निकोबार की राजधानी पोर्ट ब्लेयर का नाम सरकार ने बदल दिया!

port blair news :अंदमान-निकोबार की राजधानी पोर्ट ब्लेयर का नाम सरकार ने बदल दिया!

सैंडविच मालिश के फ़ायदे

sandwich massage

प्रतिरक्षा प्रणालीको मजबूत बनाना: सैंडविच मालिश आपके शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकती है, जिससे आप बीमारियों से बेहतर लड़ पाएंगे।
बेहतरनींद: इस मालिश तकनीक से तनाव और चिंता कम होती है, जिससे आपको अच्छी नींद आती है।
पूर्ण तनाव मुक्ति: सैंडविच मालिश आपके शरीर और मन को पूरी तरह से आराम देती है, जिससे आप तनाव से मुक्त महसूस कर सकते हैं।
बेहतर भोजन और नींद: जब आप तनाव से मुक्त होते हैं, तो आप बेहतर भोजन कर सकते हैं और अच्छी नींद ले सकते हैं।

मसाज़ के कितने प्रकार होते हे –

स्वीडिश मालिश: यह सबसे आम प्रकार की मालिश में से एक है, जिसमें लंबे, स्ट्रोकिंग स्ट्रोक का उपयोग करके तनाव को कम करने और रक्त प्रवाह को बढ़ाने के लिए किया जाता है।
डीप टिश्यू मसाज: यह अधिक दबाव का उपयोग करके मांसपेशियों की गहरी परतों में काम करता है, तनाव को दूर करने और दर्द को कम करने में मदद करता है।
स्पोर्ट्स मालिश: इस प्रकार की मालिश एथलीटों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन की गई है, और इसमें चोटों को रोकने और ठीक करने के लिए तकनीक शामिल हैं।

Leave a Comment

Discover more from ADDPNEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading